Header Ads

Learn c/c++: input and output function क्या होते है part 6

 input and output function क्या होते है

programming c and c++ के tutorial में आपका स्वागत है . अगर आपको programming language सीखनी है तो आप अभी से प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिये . हमेशा एक चीज mind में रखिये कि हमको एक programmer बनना है . अगर आपको programming c and c++ आती है तो आप किसी ना किसी company में 25000 - 30000 रूपए कमा सकते हो .
तो अब हम अपने topic पर आते है कि

function क्या होता है:-

function का मतलब होता है किसी कार्य को करना . जैसे कि मुझे 2 number को add करना है तो ये काम में एक function के द्वारा भी कर सकता हु .
data को पढना , प्रोसेस करना तथा लिखना एक computer program के तीन मुख्य function है . अधिकतर program कुछ data को इनपुट की तरह लेते है तथा प्रोसेस किये गये data को प्रदर्शित करते है .

input and output function क्या होते है और इनका program में क्या use है:-

input और output क्या है:-

        variable क्या होते  है  progarmming c हिंदी में 

का मतलब को data को computer में insert करना जैसे की आपने कीबोर्ड से 5 दबाया तो इसका मतलब है की आपने 5 input कराया और ये 5 computer की screen में show हो गया तो ये हमारा output हो गया इसे हम output बोल सकते है .
i hope आपको input and output अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा . input और output function भी इसी तरह है . programming c में कोई भी value input या output करने के लिए function का use करते है . input and output दोनों के लिए अलग -2 function होते है .  

input function:- 

अगर आपको कोई भी value कीबोर्ड से insert करानी होती है तो input function का use होता है . इसके लिए scanf() function का use करते है
scanf की मदद से हम कोई भी value insert करा सकते है .
#include<stdio.h>
#include<conio.h>
Void main()
{
Int  i;
scanf(“%d”,&i);
printf(“enter value is :%d”,i);
getch();
}

इस program को देख सकते हो इसमें scanf() function का use किया है इससे  पहले हमने variable declare किया है i नाम का और इस variable में value scanf() की मदद से input कराएँगे . और यहाँ पर (&) का उपयोग यह सूचित करने के लिए होता है कि variable नाम के एड्रेस को उसमे मान स्टोर करने के लिए ज्ञात किया जाना चाहिए . अगर character value input करनी है तो %d की जगह %c का उपयोग किया जाता .
और float value के लिए %f use होता है

output function:-

 c language हमें  printf() function की सहायता से output display करने की अनुमति देती है . printf() function उन सभी को print करता है जो कि (“ “) के अन्दर लिखे जाते है .
उपरोक्त program में printf(“enter value is :%d”,i);
%d का मतलब integer value print करेगा . मान लो  अगर अपने scanf() function में 5 input किया है तो इसका output  display पर कुछ इस तरह से आयेगा .
enter value is:5
output function या printf() function की  मदद से हम इस तरह से display करा सकते है .
%d का use integer value को print कराने के लिए और character value के लिए %c ,float के लिए %f, string के लिए %s का प्रयोग करते है.
तो अब आपको input and output function समझ में आ गए  होगे. अगर कोई problem है तो आप comment के जरिये पूछ सकते हो   


No comments

Powered by Blogger.