Header Ads

learn:c/c++ printf and scanf function क्या होते है programming c hindi में

 printf() and scanf() function क्या होते है

programming c and c++ के tutorial में आपका स्वागत है . अगर आपको programming language सीखनी है तो आप अभी से प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिये . हमेशा एक चीज mind में रखिये कि हमको एक programmer बनना है . अगर आपको programming c and c++ आती है तो आप किसी ना किसी company में 25000 - 30000 रूपए कमा सकते हो .
तो अब हम अपने topic पर आते है .
 scanf input function होता है जिसका उपयोग  user से input लेने के लिए होता है .
 and printf  output function होता है जिसका use output को स्क्रीन पर print कराने के लिए होता है 

function क्या होता है:-

अगर किसी word के आगे () का use होता है तो आप समझ जाइये की यह एक function है अगर () इनके अन्दर कुछ लिखा है तो वो function के argument होते है . function का मतलब होता है किसी कार्य को करना . जैसे कि मुझे 2 number को add करना है तो ये काम में एक function के द्वारा भी कर सकता हु .
data को पढना , प्रोसेस करना तथा लिखना एक computer program के तीन मुख्य function है . अधिकतर program कुछ data को इनपुट की तरह लेते है तथा प्रोसेस किये गये data को प्रदर्शित करते है .

input and output function क्या होते है और इनका program में क्या use है:-

input और output क्या है:-

        variable क्या होते  है  progarmming c हिंदी में 

का मतलब को data को computer में insert करना जैसे की आपने कीबोर्ड से 5 दबाया तो इसका मतलब है की आपने 5 input कराया और ये 5 computer की screen में show हो गया तो ये हमारा output हो गया इसे हम output बोल सकते है .
i hope आपको input and output अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा . input और output function भी इसी तरह है . programming c में कोई भी value input या output करने के लिए function का use करते है . input and output दोनों के लिए अलग -2 function होते है .  

input function या scanf():- 

अगर आपको कोई भी value कीबोर्ड से insert करानी होती है तो input function का use होता है . इसके लिए scanf() function का use करते है
scanf की मदद से हम कोई भी value insert करा सकते है .
#include<stdio.h>
#include<conio.h>
Void main()
{
Int  i;
scanf(“%d”,&i);
printf(“enter value is :%d”,i);
getch();
}

इस program को देख सकते हो इसमें scanf() function का use किया है इससे  पहले हमने variable declare किया है i नाम का और इस variable में value scanf() की मदद से input कराएँगे . और यहाँ पर (&) का उपयोग यह सूचित करने के लिए होता है कि variable नाम के एड्रेस को उसमे मान स्टोर करने के लिए ज्ञात किया जाना चाहिए . अगर character value input करनी है तो %d की जगह %c का उपयोग किया जाता .
और float value के लिए %f use होता है

output function या printf():-

 c language हमें  printf() function की सहायता से output display करने की अनुमति देती है . printf() function उन सभी को print करता है जो कि (“ “) के अन्दर लिखे जाते है .
उपरोक्त program में printf(“enter value is :%d”,i);
%d का मतलब integer value print करेगा . मान लो  अगर अपने scanf() function में 5 input किया है तो इसका output  display पर कुछ इस तरह से आयेगा .
enter value is:5
output function या printf() function की  मदद से हम इस तरह से display करा सकते है .
%d का use integer value को print कराने के लिए और character value के लिए %c ,float के लिए %f, string के लिए %s का प्रयोग करते है.
तो अब आपको input and output function समझ में आ गए  होगे. अगर कोई problem है तो आप comment के जरिये पूछ सकते हो   



1 comment:

  1. bhaiya ji C language sikhne se Pehle HTML sikhna compulsory hai . bhaiya hum chaya toHTML na Sikar phala c language sikhe sakta hai naaa

    ReplyDelete

Powered by Blogger.