Header Ads

learn:c/c++ what is function, function ko kaise banaye ,function kitane type ke hote hai ,how to diclare a function हिंदी में programming c/c++

 what is fuction programming in c/c++

हमने अभी तक बहुत से program banaye है जिसमे fuction भी banaye है . programming c/c++ में हर fuction एक अलग use होता है .

function एक self- contained program सेगमेंट है जो की विशिस्ट ( specific ) कार्य करता है .
function program में इसलिए banaye जाते है ताकि  program के किसी भी block को बार – बार लिखने की बजाये use call किया जा सके . जैसे की हमें कही पर add function की need हुई तो हम फिर से कोड लिखने की बजाये add() function को call करेंगे .
function ek small program hoita hai . function एक self- contained program सेगमेंट है जो की विशिस्ट ( specific ) कार्य करता है . function program में इसलिए banaye जाते है ताकि  program के किसी भी block को बार – बार लिखने की बजाये use call किया जा सके . जैसे की हमें कही पर add function की need हुई तो हम फिर से कोड लिखने की बजाये add() function को call करेंगे .


एक बड़ी problem को छोटे – छोटे  भागो में बाँटना चाहिए जिससे in problem को efficiently solve किया जा सके .

function को हम एक example तौर पर भी समझ सकते है मानलो हमें एक ऐसा program बनाना है जिसमे add, multply, devide और भी कुछ perform करना हो सकता है यदि हम in सबको अलग function में करे तो better होगा जैसे add() एक अलग function है multply() इसका भी एक function और devide() function इस तरह के  function बनाने से हमारा program और essy हो जाता है


types of function

fuction two types के होते है

1.library fuction या built in function
2.user defined function  

1.library fuction या built in function

 library function या built in function पहले से ही लिखे गए है जोकि header file में save रहते है जैसे की printf() , scanf(),getch(), clrscr() etc .

printf() और scanf() function programming in c/c++हिंदी में 


जिन function की definition हम अपने program में नहीं देते है अर्थात जिन function की definition header file में होती है वे सभी function built function कहलाते है . built का मतलब in function को पहले से बनाकर header file में save कर दिया है .

 printf function को पहले से ही बनाकर #include<stdio.h> में save कर दिया है जिसका use output को screen पर print करने के लिए किया जाता है .library fuction या built in function को हमें सिर्फ call करने की जरुरत पड़ती है .
programming c aur c++ me function 2 tpe ke hote hai built in function aur user defined function . program me function kaise banaye hindimesolution par jane


2. user defined function

वे function जिन्हें हम अपने किसी specific (निजी)काम के लिए बनाये user defined function कहलाते है .
main() function भी एक user defined है क्योकि main() के अन्दर हम अपना कोड use करते है . user defined function को हम किसी भी नाम से बना सकते है . user defined function पहले से किसी header file में नही होते है in function को अपनी need के अनुसार बनाते है . जैसे की add() function इस function को हम addition के लिए बना सकते है
user defined function हम एक program में कितने भी बना सकते है


programming c ki all post read karne ke liye yaha click kare


अगर आपको function से related और भी कुछ डाउट हो तो comment में पूछ सकते हो  
thanks 



2 comments:

  1. what does the getche();
    function

    ReplyDelete
    Replies
    1. getche() is used to get a character from console, and echoes to the screen.

      Delete

Powered by Blogger.